donate
Mar
23

पाकिस्तान में सात साल बाद पहली बार गणतंत्र दिवस परेड

Posted on 23-03-2015 by Kuldeep Tyagi

  •  
  •  
  •  
पाकिस्तान में सात साल बाद पहली बार गणतंत्र दिवस परेड

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में सात साल बाद गणतंत्र दिवस परेड का आयोजन किया गया। पाकिस्तान दिवस के मौके पर सोमवार को सेना ने शक्ति प्रदर्शन किया तो प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि इस्लामाबाद हर हालत में अपनी सरजमीं की रक्षा करेगा।

वर्ष 2008 में पाकिस्तानी तालिबान के साथ सेना के संघर्ष के बाद से परेड का आयोजन नहीं किया गया था। सोमवार को परेड के वक्त सुरक्षा के मद्देनजर मोबाइल नेटवर्क को ब्लॉक कर दिया गया, ताकि आतंकी अपने नापाक मंसूबों को अंजाम न दे सकें।

परेड को संबोधित करते हुए शरीफ ने देश विरोधी तत्वों को लेकर आगाह भी किया। इस मौके पर पाकिस्तान की सेना ने जमीन के अलावा हवा में भी करतब दिखाए। आमतौर पर सैन्य ताकत का प्रदर्शन भारत को संदेश देने के लिए किया जाता है।

चीन के राष्ट्रपति अप्रैल में पहुंचेंगे पाकिस्तान

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग अप्रैल में पाकिस्तान की यात्रा पर जा सकते हैं। तिथि की फिलहाल घोषणा नहीं की गई। विदेश विभाग की प्रवक्ता तसनीम असलम ने उचित वक्त पर दौरे का ब्योरा सार्वजनिक करने की बात कही।

मीडिया रिपोर्टो में बताया गया कि इस्लामाबाद दौरे के दौरान चिनफिंग पाकिस्तानी संसद को भी संबोधित करेंगे। चीन के राष्ट्रपति द्वारा इस मौके पर दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने वाली योजनाओं का खुलासा करने की भी संभावना है।

0 Comment