donate
Mar
24

भारत-चीन वार्ता: पीएम मोदी से मिले यांग जेची

Posted on 24-03-2015 by Kuldeep Tyagi

  •  0
भारत-चीन वार्ता: पीएम मोदी से मिले यांग जेची

नई दिल्ली। सीमा मुद्दे पर बात करने आया चीन का प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिला। चीन के स्टेट काउंसलर यांग जेची ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। भारत-चीन के बीच 18वें दौर की सीमा वार्ता सोमवार को शुरू हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नई सरकार बनने के बाद से सीमा संबंधी मसलों को लेकर भारत-चीन के बीच इस तरह की यह पहली बैठक आयोजित हुई है।

भारत और चीन ने सीमा पर शांति बनाए रखने की इच्छा जताई है। सीमा संबंधी विवाद का हल खोजने को लेकर सोमवार से शुरू 18वें दौर की वार्ता में इस आशय की सहमति बनी है। वार्ता का आज दूसरा दिन है।

 

वार्ता के पहले दिन दोनों देश इस बात पर सहमत हुए कि सीमा संबंधी मसले सुलझने से पहले, इन विवादों का 'उचित तरीके से प्रबंधन और नियंत्रण' किया जाए। सीमा पर हर हाल में शांति बनाए रखा जाए। द्विपक्षीय बातचीत में बनी इस सहमति के संबंध में भारत की ओर से फिलहाल कोई बयान नहीं दिया गया है, लेकिन चीन की आधिकारिक मीडिया शिन्हुआ के जरिये यह जानकारी दी गई है।

भारत-चीन के बीच शुरू हुई इस 18वें दौर की सीमा वार्ता में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल भारत का पक्ष रख रहे हैं, जबकि उनके समकक्ष और स्टेट काउंसलर यांग जेची चीन की ओर से यह जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

 

0 Comment