donate
Mar
24

फ्रांस के आल्पस में विमान गिरा, 148 लोगों के मारे जाने की आशंका

Posted on 24-03-2015 by Kuldeep Tyagi

  •  
  •  0
फ्रांस के आल्पस में विमान गिरा, 148 लोगों के मारे जाने की आशंका

पेरिस। जर्मनी की एयरलाइंस का विमान मंगलवार को फ्रांस के आल्पस पर्वत पर एक स्कींग रिजार्ट के करीब दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में सवार सभी 148 लोगों के इस विमान हादसे में मारे जाने की आशंका है। एक जांच दल दुर्गम और निर्जन दुर्घटना स्थल की ओर रवाना हो गया है।

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के अनुसार समझा जाता है कि विमान एयरबस ए320 में सवार चालक दल के सदस्य और सभी यात्री इस हादसे में मारे गए हैं। इस भीषण विमान दुर्घटना में किसी के भी जीवित बचने की कोई संभावना नहीं है। उन्होंने बताया कि अभी तक हादसे के कारणों और हालात की कोई जानकारी नहीं मिली है।

हादसा ऐसे स्थान में हुआ है जहां तक पहुंचना आसान नहीं है। फ्रांस के डीजीएसी उड्डयन प्राधिकरण ने कहा है कि विमान हादसा बार्सीलोनेट कस्बे के पास हुआ है। ये स्थान नाइस शहर से सौ किमी दूर है।

सस्ती जर्मन एयरलाइंस का 24 साल पुराना विमान

जर्मनी की सस्ती एयरलाइंस जर्मनविंग दरअसल जर्मन एयरलाइंस लुफ्थांसा की सहयोगी एयरलाइंस है। दुर्घटनाग्रस्त ए320 विमान 24 साल पुराना है। यह मुख्य कंपनी लुफ्थांसा का हिस्सा सन् 1991 से रहा है। वैसे ए320 विमान में कुल 150 से 180 लोगों के बैठने की क्षमता होती है। हालांकि विमान में कुल 142 यात्री सवार थे और करीब छह विमान चालक दल के सदस्य थे। इन सभी के लिए यह अंतिम सफर साबित हुआ।

विमान में अधिकांश जर्मन नागरिक थे

यह विमान स्पेन के तटीय शहर बार्सीलोना से होकर जर्मनी के डुसेलडोर्फ जा रहा था। उसी वक्त यह दक्षिण-पूर्व फ्रांस के बार्सीलोनेट क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। ऐसा समझा जा रहा है विमान में अधिकांश नागरिक जर्मन नागरिक थे।

सूत्रों का कहना है कि विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले उससे एक फोन कॉल सुबह 10.47 बजे आया था। इस हादसे के बाद यूरोपीय विमान कंपनी एयरबस के शेयर 1.77 फीसद गिरकर अब 58.94 यूरो रह गए हैं।

 

0 Comment