donate
Mar
25

सीमा पर शांति सुनिश्चित करेंगे भारत और चीन

Posted on 25-03-2015 by Kuldeep Tyagi

  • सीमा पर शांति सुनिश्चित करेंगे भारत और चीन

 

नई दिल्ली। भारत और चीन सीमा पर शांति सुनिश्चित करने के लिए सहमत हो गए हैं। इसके लिए द्विपक्षीय सैन्य संपर्क को और बढ़ाने पर जोर दिया गया है। साथ ही दोनों देश आतंक रोधी कार्रवाई, समुद्री सुरक्षा और नागरिक परमाणु ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए भी राजी हुए हैं।

भारत और चीन के विशेष प्रतिनिधियों के बीच सीमा संबंधी मसलों को लेकर मंगलवार को संपन्न हुई दो दिवसीय वार्ता में ये सहमति बनीं। नई दिल्ली में आयोजित हुई इस बैठक में दोनों पक्ष सीमावर्ती इलाकों में शांति सुनिश्चित करने और आपसी विश्वास बहाली के अहम उपायों के तहत द्विपक्षीय सैन्य संपर्क और बढ़ाने पर सहमत हुए। बैठक के बाद विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि वार्ता पूरे सौहार्दपूर्ण माहौल में और स्पष्टवादिता से हुई। बातचीत की सह-अध्यक्षता भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाकार तथा सीमा विवाद पर बातचीत के लिए विशेष प्रतिनिधि अजीत डोभाल और चीन के विशेष प्रतिनिधि व सरकारी परामर्शदाता यांग जियाची ने की। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि सीमा विवाद के मुद्दों के समाधान के लिए एक खाका तैयार करने पर सहमति बनी। यांग ने स्वदेश लौटने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की।

सीमा विवाद सुलझने से आपसी रिश्ते सुधरेंगे: चीन

उधर, बीजिंग में चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत के साथ सीमा विवाद का जल्द निपटारा होने पर आपसी संबंधों को बढ़ाने की दिशा में आ रही बाधाओं को प्रभावी तरीके से दूर किया जा सकेगा। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि दिल्ली में हुई बातचीत में दोनों देशों की ओर से अब तक हुई प्रगति की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि भारत और चीन के बीच सीमा संबंधी विवाद लंबे समय से हैं। यह काफी जटिल मसला है। सौभाग्य से दोनों देशों द्वारा उठाए गए ठोस कदमों से इस दिशा में सकारात्मक उपलब्धि हासिल हुई है।

'आगामी चीन दौरे से मुझे ठोस परिणाम मिलने और दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाई मिलने की उम्मीद है।Ó -नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

 

0 Comment