donate
Mar
26

कभी-कभी भारतीय सैनिक भी चीन की सीमा पार कर जाते हैं'

Posted on 26-03-2015 by Kuldeep Tyagi

 
'कभी-कभी भारतीय सैनिक भी चीन की सीमा पार कर जाते हैं'

चंडीगढ़ [जागरण ब्यूरो]। रक्षा राज्य मंत्री राव इंद्रजीत ने चीन के साथ सीमा विवाद के बारे में कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्ते सामान्य हैं। कभी चीनी सैनिक सीमा पार कर जाते हैं, तो कभी भारतीय सैनिक।

हरियाणा विधानसभा की कार्यवाही देखने पहुंचे इंद्रजीत ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से केंद्र सरकार अफस्पा (आ‌र्म्ड फोर्सेज स्पेशल पावर एक्ट) नहीं हटाएगी। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद की राज्य से अफस्पा को धीरे-धीरे हटाने की बात को सिरे से खारिज कर दिया है।

राव ने कहा कि पाकिस्तान के नापाक मंसूबों को कभी पूरा नहीं होने दिया जाएगा। ¨हदुस्तान से रिश्ते सुधारने के लिए आतंक मुक्त माहौल पाक को तैयार करना होगा। आतंक और बातचीत दोनों एक साथ नहीं चल सकते। जम्मू-कश्मीर में भाजपा ने पहली बार सरकार बनाई है। अभी सरकार को काम करने के लिए समय देना चाहिए। हमारा प्रयास घाटी में शांति स्थापित करना है।

राव इंद्रजीत ने कहा कि सेना में 7500 अफसरों की कमी है। हर प्रांत में सैनिक स्कूल खोल कर इसे पूरा किया जाएगा। जिन प्रांतों में पहले से सैनिक स्कूल हैं, उनमें संख्या बढ़ाई जाएगी। एनसीसी को भी बढ़ावा देंगे। राज्य सरकारें सैनिक स्कूल खोलने की सहमति दें, केंद्र खर्चा उठाने को तैयार है।

वित्त मंत्रालय को भेजा वन रैंक-वन पेंशन का प्रस्ताव :

राव इंद्रजीत ने बताया कि वन रैंक-वन पेंशन का प्रस्ताव वित्तीय स्वीकृति के लिए वित्त मंत्रालय को भेज दिया गया है। अप्रैल 2014 से पूर्व सैनिकों को ये लाभ देने के लिए साढ़े सात से साढ़े दस हजार करोड़ रुपये राजस्व खर्च का अनुमान है।

0 Comment