donate
Mar
26

9 से 16 अप्रैल तक फ्रांस-जर्मनी और कनाडा का दौरा करेंगे मोदी

Posted on 26-03-2015 by Kuldeep Tyagi

  • 9 से 16 अप्रैल तक फ्रांस-जर्मनी और कनाडा का दौरा करेंगे मोदी

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। इटली के अड़ंगे की वजह से यूरोपीय संघ की बेरुखी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूरोपीय देशों से रिश्ते प्रगाढ़ करने का दूसरा रास्ता खोज लिया है। इसके तहत मोदी अब निवेश का मंसूबा लिये यूरोप के प्रमुख देशों से द्विपक्षीय संबंध मजबूत करेंगे। इसी के तहत अप्रैल में प्रधानमंत्री के आठ दिवसीय दौरे में कनाडा के अलावा यूरोप के दो प्रमुख देश जर्मनी और फ्रांस को भी शामिल किया गया।

मोदी सबसे पहले 9 अप्रैल को फ्रांस पहुंचेंगे और फिर 12 अप्रैल को जर्मनी जाएंगे। सबसे आखिर में 14 से 16 अप्रैल तक कनाडा में रहेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन के मुताबिक प्रधानमंत्री की यात्रा प्रमुख रूप से निवेश और प्रौद्योगिकी साझा करने पर केंद्रित होगी। गौरतलब है कि यूरोपीय संघ से रिश्तों की मजबूती के लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री की ब्रूसेल्स यात्रा का प्रस्ताव दिया था। यूरोपीय संघ ने इसका जवाब नहीं दिया है।

माना जा रहा है कि फिलहाल यूरोपीय संघ के अध्यक्ष इटली की नाराजगी की वजह से मोदी का ब्रूसेल्स दौरा टला था। भारतीय मछुआरों की हत्या के आरोपी दो इतालवी नौसैनिकों के मामले में धीमी सुनवाई से इटली नाराज है। यूरोपीय संघ की विदेश नीति मामलों की नई प्रमुख फेदेरिका मोगेरिनी ने भारत के खिलाफ कई बयान भी दिए हैं।

इसके अलावा यूक्रेन संकट और इसमें रूस की भूमिका पर यूरोपीय संघ चिंता जताता रहा है, लेकिन भारत ने इस विषय में पश्चिमी देशों के साथ खड़े होने से इन्कार कर दिया है। इन हालात में भारतीय सामरिक हितों को देखते हुए प्रधानमंत्री ने यूरोप के प्रमुख देशों के साथ द्विपक्षीय तरीके से संबंधों को विस्तार देने की कोशिशें शुरू कर दी हैैं।

 

0 Comment