donate
Mar
26

प्रगति' के माध्यम से जनता की शिकायत दूर करेंगे मोदी

Posted on 26-03-2015 by Kuldeep Tyagi

  • प्रगति' के माध्यम से जनता की शिकायत दूर करेंगे मोदी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। आम जनता की शिकायतों के निवारण के साथ केंद्र और राज्यों की परियोजनाओं की निगरानी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'प्रगति' नाम से बुधवार को नया पोर्टल लांच किया है। इस पोर्टल के माध्यम से प्रधानमंत्री सभी केंद्रीय सचिवों और राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर सकते हैं। इसके साथ ही पोर्टल में चालू परियोजनाओं की ताजा स्थिति का वीडियो दिखाने की भी सुविधा होगी, ताकि कार्रवाई तत्काल सुनिश्चित की जा सके।

इस पोर्टल के माध्यम से हर महीने के चौथे बुधवार को विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे। यह पोर्टल जनता की शिकायतों को दूर करने का नायाब तरीका साबित हो सकता है। सबसे पहले जनता इस पोर्टल पर अपनी शिकायतें दर्ज कर सकती है। इन शिकायतों की निगरानी सीधे पीएमओ से होगी। जनता की शिकायतों को अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित करने के बाद उन्हें हर महीने के तीसरे बुधवार को नौकरशाहों के सामने रखा जाएगा।

सभी केंद्रीय सचिव और राज्यों के मुख्य सचिवों को इन शिकायतों को दूर करने के लिए एक हफ्ते का समय होगा। इसके बाद महीने के अंतिम बुधवार को खुद वीडियो कांफ्रेंसिंग पर सचिवों और मुख्य सचिवों से इन शिकायतों पर की गई कार्रवाई का ब्योरा मांगेंगे। जन-शिकायतों के साथ-साथ प्रधानमंत्री हर महीने केंद्र और राज्यों की कुछ चुनिंदा परियोजनाओं की 'प्रगति' पर समीक्षा भी करेंगे।

इसका तरीका भी समान ही होगा। तीसरे बुधवार तक इन परियोजनाओं से संबंधित आंकड़े प्रगति पर अपलोड कर दिए जाएंगे। चौथे बुधवार को प्रधानमंत्री संबंधित अधिकारियों से इसकी कैफियत पूछेंगे।

अधिकारी कोई बहाना न बना पाएं, इसके लिए परियोजना का ताजा वीडियो पोर्टल पर मौजूद रहेगा। इस पोर्टल की अहमियत को इस बात से समझा जा सकता है कि प्रधानमंत्री के वीडियो कांफ्रेंसिंग के दिन को प्रगति दिवस के रूप में पेश किया जा रहा है।

पोर्टल का असर इसके उद्घाटन के दौरान ही देखने को मिल गया। जनता की ओर से मिली 20 शिकायतें प्रोविडेंट फंड और आयकर रिटर्न से संबंधित थीं। वीडियो कांफ्रेंसिंग में प्रधानमंत्री को बताया गया कि ये सभी शिकायतें दूर कर दी गई है। वहीं विभिन्न परियोजनाओं में देरी की शिकायतों को दूर करने में अहम सफलता मिली है।

0 Comment